रविवार, 16 अगस्त 2020

कैसे हुआ था केरल के एयरपोर्ट पर विमान क्रेश // ये टेबल टॉप एयरपोर्ट क्या है जिसके वजह से होती है विमान दुर्घटना ज्यादातर

कैसे हुआ था केरल के एयरपोर्ट पर विमान क्रेश // ये टेबल टॉप एयरपोर्ट क्या है जिसके वजह से होती है विमान दुर्घटना ज्यादातर

   

*           टेबलटॉप एयरपोर्ट पहाड़ या पठार की सतह पर बना होता है जिसमे रनवे का एक छोर या दोनों छोर गहरी खाई की ओर होता है 

            केरल के कोझी कोड में एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल कर क्रेश हो गया था यह वन्दे भारत मिशन के तहत दुबई से इंडिया आ रहा था , इस विमान में 174 यात्री , 10 बच्चे ,२ पायलट ,और 4 केविन के लोग सवार थे प्लेन अंतिम क्षेत्र और सुरक्षा से गुजरा और घाटी में गिर गया ,यह रनवे टेबलटॉप एयरपोर्ट की तरह है जिसके दोनों ओर गहरी खाई है जहा पर किसी भी पाइलट के लिए लैंडिंग करना बहुत कठिन होता है जबकि इस टाइम पुरे भारत में बरसात का मौसम चल रहा है और बारिश की वजह से लैंडिंग के टाइम प्लेन स्किड कर गया और जिससे प्लेन का बैलेंस ख़तम हो गया और वह बीच से क्रेक हो गया।  

सामान्य एयरपोर्ट से टेबलटॉप एयरपोर्ट का रनवे बहुत ही छोटेंहोता है 

खास कर ये उचाई वाले स्थानों पर स्थित होते है ऊचाई क्षेत्र में स्थित होने की वजह से विमान की लैंडिंग में काफी समस्या होती है 

बारिश, धुंध के मौसम में ऐसे रनवे पर दुर्घटना  बढ़ जाती है

           टेबलटॉप एयरपोर्ट केवल केरल के कोझिकोड में ही नहीं है भारत के कई ऐसे स्थान है जहा टेबलटॉप एयरपोर्ट पाया जाता है जैसे लेंगपुर (मिजोरम) ,शिमला और कुल्लू (हिमांचल प्रदेश )पाक्योंग ( सिक्किम ),मंगलुरु (कर्नाटक ),कोझिकोड और कन्नूर (केरल ) में टेबलटॉप एयरपोर्ट पाया जाता है 

 * इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाईजेशन (ICAO) के अनुसार टेबलटॉप हवाई अड्डे के संचालन के लिए 90 मीटर का रनवे अनिवार्य है जबकी  200 मीटर रनवे एन्ड सेफ्टी एरिया है
*टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे में INSTRUMENT LANDING SYSTEM होता है 
*INSTRUMENT  LANDING SYSTEM रेडिओ तरंगो पर आधारित होता  है जो की एक नेविगेशन  सिस्टम की तरह काम करता हु 
*प्लेन दुर्घटन से बचने से लिए भारती एयरपोर्स विमानप्रधिकरण को कई विशेष  दी गयी ा
*  टेबलटॉप पर ओवर सूट क्षेत्र में निचे की ओर ढलान से प्लेन से बचने की लिए ग्राउंड अरेस्टिंग सिस्टम होता है 
*ग्राउंड अरेस्टिंग  सिस्टम के अंतर्गत रनवे पर विमान को रोकने के लिए एक मजबूत संरचना  बनायीं जाती है 
*इस तरह की हवाई सुविधा भारत के सभी राज्यों में होती है 
*प्लेन लैंडिंग के समय VISUAL REFERENCE SYSTEM का प्रयोग किया जाता है 
*रनवे पर AIR TRAFFIC CONTROL AND APPROACH और AREA READER बचाव और अग्निशमन सेवा और AERODROM RISK ASSESSMENT होताहै 

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